नए राशन कार्ड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया; इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

नए राशन कार्ड के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, ऑनलाइन होगी प्रक्रिया; इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो अपने पास के राशन डीलर से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए पूर्ति विभाग दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। राशन डीलर आपके दस्तावेज विभाग के दफ्तर पहुंचाएगा। विभाग सभी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करके राशन कार्ड तैयार करेगा। जिलापूर्ति विभाग ने शारीरिक दूरी का पालन कराने के उद्देश्य से फिलहाल यह व्यवस्था शुरू की है।




लॉकडाउन में ढील मिलने और सीमित कर्मचारियों के साथ सरकारी कार्यालय खुलने के बाद काम भी शुरू हो गया है। जिलापूॢत कार्यालय में राशन कार्ड बनाने का कार्य तो शुरू हो गया है, लेकिन पब्लिक डीलिंग से परहेज किया जा रहा है। ऐसे में आम लोगों की समस्या को देखते हुए राशन कार्ड के नए आवेदकों के लिए व्यवस्था बनाई गई है।

जिलापूॢत अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि नए राशन कार्ड बनाने और अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए राशन डीलरों को फार्म उपलब्ध कराए गए हैं। जो लोग नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं वे संबंधित क्षेत्र के राशन डीलर से संपर्क कर जरूरी दस्तावेज जमा करा सकते हैं। वहीं, आधार कार्ड का वेरिफिकेशन भी हो सकेगा। राशन डीलर फार्म को कार्यालय में जमा कराएंगे। ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद राशन कार्ड तैयार हो जाएगा।

ऐसे करें आवेदन:



  • जिलापूर्ती अधिकारी के अनुसार नए राशन कार्ड को बनाने और उसे ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट करने का शुरू कर दिया गया है।
  • अपने क्षेत्र के राशन राशन डीलरों से संपर्क करे उनको राशन कार्ड के फार्म उपलब्ध कराए गए हैं।
  • नया राशन कार्ड के लिए संबंधित क्षेत्र के राशन डीलर को राशन कार्ड के फार्म भर कर जरूरी दस्तावेज के साथ जमा करा दीजिये
  • आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करने के बाद, राशन डीलर फार्म को कार्यालय में जमा कर देंगे।
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री और सब्मिशन और वेरिफिकेशन होने के बाद राशन कार्ड बना दिया जायेगा।


राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, परिवार के मुखिया की दो फोटो, बिजली या पानी का बिल।

ट्रांसफर प्रक्रिया फिलहाल नहीं

पूर्ति विभाग ने राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू तो कर दी है, मगर अभी राशन कार्ड ट्रांसफर नहीं किए जा रहे हैं। क्योंकि लॉकडाउन के चलते गैरजरूरी यात्राओं पर रोक है और पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी नहीं चल रहे हैं। ऐसे में लोग एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा न करें, इसे ध्यान में रखते हुए राशन कार्ड ट्रांसफर पर रोक लगाई गई है।

Post a comment

0 Comments