Join our WhatsApp Group Join Here

Indian Army Recruitment 2021: टीईएस-45 कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, 12वीं पास जल्द करें अप्लाई

Army TES 45 Recruitment 2021: भारतीय सेना में जाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। थल सेना में तकनीकी कोर के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। इच्छुक बारहवीं पास युवा सेना द्वारा निकाली गई आर्मी टेक्निकल इंट्री स्कीम के लिए अप्लाई सकते हैं। जुलाई 2021 में शुरू होने वाले टीईएस 45 कोर्स के लिए सेना ने 20 जनवरी 2021 को भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर नोटिस जारी किया था। उम्मीदवार टीईएस 45 कोर्स के लिए आवेदन आज यानी 1 फरवरी 2021 से कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन मोड में होगी। इच्छुक उम्मीदवार सेना भर्ती पोर्टल पर अपना आवेदन नियत तिथि तक सबमिट कर सकते हैं।

Click Here For Official Notification

पात्रता
आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में न्यूनतम 70 फीसदी अंकों के साथ 12वीं (इंटरमीडिएट/सीनियर सेकेंड्री/हायर सेकेंड्री) उत्तीर्ण होना जरुरी है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें इन तीनों ही विषयों में कुल 70 फीसदी अंक प्राप्त होने जरूरी हैं। इसके साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन के वर्ष में 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Read More : चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, फटाफट करें अप्लाई

चयन प्रक्रिया
आर्मी टेक्निकल एंट्री स्कीम कें अंतर्गत उम्मीदवारों का चयन शार्टलिस्टिंग और सर्विसेस सिलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) के पांच दिनों के इंटरव्यू चरण के अंतर्गत दो चरणों की चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जाता है। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को चार वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद सेना में लेफ्टीनेंट की रैंक पर स्थायी कमीशन दिया जाता है।

Govt Jobs 2021: 8वीं passसे पीजी डिग्रीधारी युवाओं के लिए निकली बंपर नौकरियां, यहां से करें अप्लाई

ऐसे करें अप्लाई
आर्मी टीईएस 45 के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले सेना भर्ती पोर्टल पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर ही दिए गए ऑफिसर्स इंट्री अप्लाई/लॉगिन के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद नए पेज पर रिजस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर मांगे गए विवरणों को भरकर उम्मीदवार अपना पंजीकरण कर पाएंगे। इसके बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना आर्मी टीईएस 45 एप्लीकेशन 2021 ऑनलाइन सबमिट कर पाएंगे। भरे हुए आवेदन का प्रिंट जरूर लेवें।

Post a comment

0 Comments